google-site-verification: googleba84d295fe3d319f.html VPN क्या है और कैसे काम करता है?

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

VPN क्या है और कैसे काम करता है?


आज के डिजिटल युग में इंटरनेट का उपयोग करते समय गोपनीयता और सुरक्षा प्रमुख चिंताएं हैं। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) का उपयोग करके आपकी online गतिविधियों को सुरक्षित और निजी सुनिश्चित करने का एक तरीका है।


इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि वीपीएन क्या है,  वीपीएन कैसे काम करता है और आज की दुनिया में इसका क्या महत्व है।


    वीपीएन का मतलब क्या है-What is VPN in Hindi?

    एक VPN, या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, एक ऐसी तकनीक है जो आपको अपने डिवाइस और इंटरनेट के बीच एक सुरक्षित और encrypt कनेक्शन बनाने की अनुमति देती है। यह आपके इंटरनेट ट्रैफ़िक को एक एन्क्रिप्टेड सुरंग के माध्यम से एक दूरस्थ server पर रूट करके काम करता है, जो दुनिया में कहीं भी स्थित हो सकता है।




     

    एक VPN का उपयोग करके, आप अपनी online गोपनीयता और सुरक्षा को कई तरीकों से सुरक्षित रख सकते हैं। सबसे पहले, यह आपके द्वारा online भेजे और प्राप्त किए जाने वाले सभी डेटा को encrypt करता है, जिससे किसी के लिए भी आपके इंटरनेट ट्रैफ़िक को रोकना या छिपकर सुनना बहुत कठिन हो जाता है।

     

    यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, जो अक्सर असुरक्षित होते हैं और आसानी से हैक किए जा सकते हैं।

     

    दूसरा, एक VPN आपको इंटरनेट सेंसरशिप और भौगोलिक प्रतिबंधों को बायपास करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे देश की यात्रा कर रहे हैं जहां कुछ वेबसाइटें या सेवाएं अवरुद्ध हैं|

     

    तो आप उन्हें एक्सेस करने के लिए VPN का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आप किसी दूसरे स्थान पर हों। इसी तरह, यदि आप एक स्ट्रीमिंग सेवा देखना चाहते हैं जो केवल एक निश्चित देश में उपलब्ध है, तो आप VPN का उपयोग अपने स्थान को "स्पूफ" करने और सामग्री तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।

     

    वीपीएन कैसे काम करता है –How VPN Works in Hindi?

    कुल मिलाकर, एक VPN किसी के लिए भी एक शक्तिशाली उपकरण है जो अपनी online गोपनीयता और सुरक्षा को महत्व देता है। यह आपको हैकर्स, स्नूप्स या सरकारी निगरानी की चिंता किए बिना वेब सर्फ करने की अनुमति देता है।

     

    और सबसे अच्छी बात, इसका उपयोग करना आसान है - बस अपने डिवाइस पर एक VPN app डाउनलोड करें और server से कनेक्ट करें। इसलिए यदि आप पहले से VPN का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो यह निश्चित रूप से विचार करने योग्य है!

     

    एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) एक ऐसी तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर रिमोट network से सुरक्षित रूप से कनेक्ट करने की अनुमति देती है।

     

    VPN तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं क्योंकि वे internet तक पहुंचने के लिए एक सुरक्षित और निजी तरीका प्रदान करते हैं, विशेष रूप से online गोपनीयता और सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरों के सामने।

     

    जब आप इंटरनेट से जुड़ते हैं, तो आपका डिवाइस (जैसे लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन) उन वेबसाइटों और सेवाओं के साथ संचार करता है जिनका उपयोग आप डेटा पैकेट भेजकर और प्राप्त करके करते हैं।

     

    इन पैकेटों में आपके ip address, location और अन्य पहचान करने वाली जानकारी जैसी जानकारी होती है।

     

    हालाँकि, यह संचार अक्सर encrypted होता है, जिसका अर्थ है कि जो कोई भी आपके पैकेट को intercepts करता है, वह देख सकता है कि आप कौन सी जानकारी प्रसारित कर रहे हैं।

     

    यह वह जगह है जहां एक VPN काम आता है। जब आप किसी VPN से जुड़ते हैं, तो आपका डिवाइस पहले VPN, server से जुड़ता है, जो तब आपके डिवाइस और बाकी इंटरनेट के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

     

    VPN server आपके द्वारा भेजे और प्राप्त किए जाने वाले सभी डेटा पैकेटों को encrypt करता है, ताकि उन्हें केवल VPN server और जिस डिवाइस से आप संचार कर रहे हैं, द्वारा पढ़ा जा सके।

     

    यह encryption कई प्रकार के प्रोटोकॉल का उपयोग करके किया जाता है, जैसे OpenVPN, PPTP, या L2TP/IPsec

     

    क्योंकि आपका डेटा encrypt किया गया है और एक VPN server के माध्यम से रूट किया गया है, इसलिए किसी के लिए भी आपकी online गतिविधि को रोकना या ट्रैक करना अधिक कठिन हो जाता है।

     

    इसका मतलब है कि आप internet को अधिक सुरक्षित और निजी रूप से browse कर सकते हैं, भले ही आप सार्वजनिक Wi-Fi hotspot का उपयोग कर रहे हों जो असुरक्षित माने जाते हैं।

     

     आइए एक उदाहरण देखें कि किसी अवरुद्ध online प्लेटफ़ॉर्म तक पहुँचने के लिए VPN का उपयोग कैसे किया जा सकता है।


    मान लीजिए कि आप चीन की यात्रा कर रहे हैं और Facebook जैसे social media प्लेटफर्म का उपयोग करना चाहते हैं, जिसे चीनी सरकार ने ब्लक कर दिया है।VPN के बिना, आपका डिवाइस आपके स्थानीय इंटरनेट सेवा प्रदाता के माध्यम से सीधे इंटरनेट से जुड़ जाएगा, जो चीनी सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के अधीन है।

     

    हालाँकि, VPN का उपयोग करके, आप किसी भिन्न देश, जैसे अमेरिका या कनाडा में स्थित server से जुड़ सकते हैं और इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि आप उस स्थान पर थे।

     

    जब आप किसी VPN से जुड़ते हैं, तो आपके सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक को  encrypt किया जाता है और VPN server के माध्यम से रूट किया जाता है।

     

    इसका अर्थ है कि आपका ISP (इंटरनेट सेवा प्रदाता) और अन्य तृतीय पक्ष, जैसे कि चीनी सरकार, यह देखने में असमर्थ हैं कि आप किन वेबसाइटों तक पहुंच रहे हैं या आप कौन सा डेटा प्रसारित कर रहे हैं।

     

    इसके बजाय, वे केवल आपके डिवाइस और VPN server के बीच से गुजरने वाले encrypt डेटा को देखते हैं। इस परिदृश्य में, एक बार जब आप चीन के बाहर स्थित एक VPN server से जुड़ जाते हैं, तो आप Facebook और अन्य अवरुद्ध website तक पहुंच सकते हैं जैसे कि आप किसी दूसरे देश में हों।

     

    VPN server से आपका कनेक्शन सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड है, यह सुनिश्चित करता है कि आपकी online गतिविधि निगरानी या इंटरसेप्शन से सुरक्षित है।

     

     

    अपने Computer में VPN कैसे Set करे-How to set VPN in Computer?

    अपने computer पर Virtual Private Network (VPN) स्थापित करना आपकी online गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। इस लेख में, हम आपके कंप्यूटर पर VPN कैसे सेट करें, इस बारे में step-by-step निर्देश देगे।

     

     Step-1: एक VPN सेवा प्रदाता चुनें

    अपने कंप्यूटर पर VPN स्थापित करने का पहला step VPN सेवा प्रदाता चुनना है। कई VPN प्रदाता उपलब्ध हैं, और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने वाले को चुनना महत्वपूर्ण है।

     

    Step-2: VPN सफ्टवेयर डाउनलोड और install करें

    एक बार जब आप एक VPN प्रदाता चुन लेते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर पर सफ्टवेयर डाउनलोड और install करना होगा।

    अधिकांश VPN प्रदाता windows, mac os और Linux सहित कई operating system के लिए सफ्टवेयर प्रदान करते हैं। सफ़्टवेयर को डाउनलोड और install करने के लिए VPN प्रदाता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें।

     

    Step-3: VPN सफ्टवेयर खोलें और लग इन करें

    सफ़्टवेयर install हो जाने के बाद, इसे खोलें और अपने VPN प्रदाता की साख का उपयोग करके लग इन करें। इसमें आमतौर पर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड शामिल होगा।

     

    Step-4: एक VPN server का चयन करें

    लग इन करने के बाद, अपने VPN प्रदाता द्वारा प्रदान की गई सूची में से एक VPN server का चयन करें। VPN से कनेक्ट होने पर यह आपका स्थान और ip address निर्धारित करेगा।

     

    Step-5: VPN server से कनेक्ट करें

    एक बार जब आप एक server का चयन कर लेते हैं, तो VPN कनेक्शन आरंभ करने के लिए "connect" बटन पर क्लिक करें। इसे स्थापित करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं।

     

    Step-6: VPN कनेक्शन की verify करें

    एक बार VPN कनेक्शन स्थापित हो जाने के बाद, आपको VPN सफ़्टवेयर से एक सूचना दिखाई देनी चाहिए जो यह दर्शाती है कि आप जुड़े हुए हैं।

    आप अपने ip address की जांच करके या https://www.whatismyip.com/ जैसी वेबसाइट का उपयोग करके भी कनेक्शन सत्यापित कर सकते हैं।

     

    Step-7: VPN से डिस्कनेक्ट करें

    जब आप VPN का उपयोग करना समाप्त कर लें, तो server से disconnect करना महत्वपूर्ण है। यह VPN सफ्टवेयर में "disconnect" बटन पर click करके किया जा सकता है।

    अंत में, आपके कंप्यूटर पर एक VPN स्थापित करना आपकी online गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ाने का एक सरल और प्रभावी तरीका हो सकता है।

     उपरोक्त step का पालन करके, आप VPN server से जल्दी और आसानी से जुड़ सकते हैं और अधिक सुरक्षित online अनुभव का आनंद ले सकते हैं।

     

     

    Computer के लिए Best Windows VPN Software

    बाजार में कई वीपीएन सफ्टवेयर उपलब्ध हैं, लेकिन सही को चुनना एक कठिन काम हो सकता है। इस लेख में, हम आज बाजार में उपलब्ध कुछ बेहतरीन वीपीएन सफ्टवेयर के बारे में चर्चा करेंगे।

     

    1. ExpressVPN: ExpressVPN बाजार में उपलब्ध सबसे लोकप्रिय वीपीएन सफ्टवेयर में से एक है। यह अपनी गति और सुरक्षा सुविधाओं के लिए जाना जाता है। इसके 94 देशों में स्थित 3,000 से अधिक server हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी पसंद के किसी भी सर्वर से जुड़ना आसान बनाता है।

    ExpressVPN उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और विभिन्न प्लेटफार्मों के लिए एक समर्पित ऐप के साथ उपयोग करना भी आसान है।

     

    2. NordVPN: NordVPN एक अन्य लोकप्रिय वीपीएन सफ्टवेयर है जो अपनी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के लिए जाना जाता है। इसके 59 देशों में स्थित 5,400 से अधिक सर्वर हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी पसंद के किसी भी server से जुड़ना आसान बनाता है।

    NordVPN अपने डबल वीपीएन फीचर के लिए भी जाना जाता है, जो अधिकतम सुरक्षा के लिए आपके इंटरनेट ट्रैफिक को दो बार करता है।

     

    3. CyberGhost: CyberGhost एक उपयोगकर्ता के अनुकूल वीपीएन सफ्टवेयर है जो इसके उपयोग में आसानी के लिए जाना जाता है। इसके 90 देशों में स्थित 7,000 से अधिक server हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी पसंद के किसी भी सर्वर से जुड़ना आसान बनाता है।

    CyberGhost में उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ भी हैं, जिनमें स्वचालित किल स्विच, DNS रिसाव सुरक्षा और 256-बिट एन्क्रिप्शन शामिल हैं।

     

    4. Surfshark: Surfshark अपेक्षाकृत नया वीपीएन सॉफ्टवेयर है, लेकिन इसकी सामर्थ्य और उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के कारण इसने लोकप्रियता हासिल की है। इसके 65 देशों में स्थित 3,200 से अधिक सर्वर हैं,

    जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी पसंद के किसी भी सर्वर से जुड़ना आसान बनाता है। Surfshark अपने CleanWeb फीचर के लिए भी जाना जाता है, जो विज्ञापनों, ट्रैकर्स और मैलवेयर को ब्लॉक करता है।

     

    5. Private Internet Access (PIA): Private Internet Access (PIA) एक वीपीएन सफ्टवेयर है जो अपनी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के लिए जाना जाता है। इसके 77 देशों में 35,000 से अधिक server स्थित हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी पसंद के किसी भी server से जुड़ना आसान बनाता है।

    PIA अपनी नो-लग्स नीति के लिए भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह किसी उपयोगकर्ता डेटा को संग्रहीत नहीं करता है।

     

    Smartphone या Mobile में VPN कैसे चलाते है?

    आपके smartphone या mobile डिवाइस पर VPN सेटअप करने के विशिष्ट step आपके डिवाइस और operating system के आधार पर थोड़े भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सामान्य steps इस प्रकार हैं:

     

    1.     Step-1:एक वीपीएन प्रदाता चुनें और उनकी सेवा की सदस्यता लें।

    2.     Step-2:App store या गूगल play store से वीपीएन ऐप डाउनलोड और install करें।

    3.     Step-3:वीपीएन ऐप खोलें और अपने अकाउंट credentials का उपयोग करके sign in करें।

    4.     Step-4:उपलब्ध विकल्पों में से एक वीपीएन server location चुनें।

    5.     Step-5:सुरक्षित वीपीएन कनेक्शन स्थापित करने के लिए कनेक्ट बटन पर टैप करें।

     

    एक बार जब आप इन step को पूरा कर लेते हैं, तो आपका smartphone या mobile डिवाइस वीपीएन द्वारा सुरक्षित हो जाएगा और आपके इंटरनेट ट्रैफ़िक को encrypt किया जाएगा और चयनित server location के माध्यम से रूट किया जाएगा।

     

    Smartphone के लिए Best Android VPN Apps क्या हैं?

    कई अच्छे Android VPN ऐप उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ लोकप्रिय हैं:

     

    1.  1. NordVPN

    2.   2. ExpressVPN

    3.  3. Surfshark

    4.  4. CyberGhost VPN

    5.  5. Private Internet Access (PIA) VPN

    6.  6. ProtonVPN

    7. 7. TunnelBear

    8. 8. Windscribe VPN

    9. 9.VyprVPN

    10. Hotspot Shield VPN

     

     

    VPN के फायदे-Advantages of VPN in Hindi

     

    चलिए VPN के Advantages के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

     

    एकान्तता सुरक्षा - Privacy Protection :-

     वीपीएन का उपयोग करने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक यह प्रदान की जाने वाली गोपनीयता सुरक्षा है।

    एक वीपीएन के साथ, आपकी online गतिविधियों को encrypt और सुरक्षित किया जाता है, जिससे दूसरों के लिए आपके डेटा को इंटरसेप्ट करना और एक्सेस करना मुश्किल हो जाता है।

    सार्वजनिक Wi-Fi नेटवर्क का उपयोग करते समय या सख्त इंटरनेट सेंसरशिप कानूनों वाले देशों में इंटरनेट का उपयोग करते समय यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

     

    प्रतिबंधित सामग्री तक पहुंच - Access to Restricted Content :-

    एक वीपीएन आपको ऐसी सामग्री तक पहुंचने की अनुमति भी दे सकता है जो आपके location पर प्रतिबंधित या अनुपलब्ध हो सकती है।

    ऐसा इसलिए है क्योंकि एक वीपीएन सर्वर एक अलग देश में स्थित हो सकता है, जिससे आप ऐसी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जो आपके अपने देश में उपलब्ध नहीं हो सकती है।

    उदाहरण के लिए, यदि कोई वीडियो आपके देश में प्रतिबंधित है, तो आप इसे किसी दूसरे देश से एक्सेस करने के लिए वीपीएन का उपयोग कर सकते हैं जहां यह उपलब्ध है।

     

    बढ़ी हुई सुरक्षा - Increased Security:-

    गोपनीयता सुरक्षा के अलावा, एक वीपीएन आपकी ऑनलाइन सुरक्षा भी बढ़ा सकता है।

    वीपीएन आपकी online गतिविधियों को सुरक्षित करने के लिए उन्नत एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग करते हैं और आपकी व्यक्तिगत जानकारी को हैकर्स या साइबर अपराधियों द्वारा समझौता किए जाने से बचाते हैं।

    वित्तीय डेटा या व्यक्तिगत पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुँचने के दौरान यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

     

    दूरदराज का उपयोग- Remote Access:-

    वीपीएन का उपयोग करने का एक अन्य लाभ कॉर्पोरेट नेटवर्क पर फ़ाइलों या एप्लिकेशन को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की क्षमता है।

    यह दूरस्थ कर्मचारियों वाले व्यवसायों के लिए या उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, जिन्हें दूरस्थ स्थान से कार्य-संबंधी फ़ाइलों तक पहुँचने की आवश्यकता होती है।

    एक वीपीएन के साथ, आप अपनी डेटा सुरक्षा से समझौता किए बिना इन फ़ाइलों या एप्लिकेशन को दुनिया में कहीं से भी सुरक्षित रूप से एक्सेस कर सकते हैं।


    लागत बचत- Cost Savings:-

    अंत में, वीपीएन का उपयोग करने से व्यवसायों के लिए लागत बचत भी हो सकती है।

    एक वीपीएन के साथ, व्यवसाय भौतिक बुनियादी ढांचे की आवश्यकता को समाप्त करके और यात्रा से जुड़ी लागतों को कम करके अपनी लागत कम कर सकते हैं।

    कर्मचारियों को फ़ाइलों और एप्लिकेशन को दूरस्थ रूप से एक्सेस करने की अनुमति देकर, व्यवसाय कार्यालय स्थान, उपकरण और यात्रा व्यय पर पैसे बचा सकते हैं।

     

     VPN के नुकसान-Disadvantages of VPN in Hindi

     

    वीपीएन के कुछ मुख्य नुकसानों

     

    धीमी इंटरनेट गति-Slower internet speeds:-

    जब आप वीपीएन का उपयोग करते हैं, तो आपके इंटरनेट कनेक्शन को encryption और decryption के एक अतिरिक्त चरण से गुजरना पड़ता है।

    यह आपके इंटरनेट की गति को धीमा कर सकता है, जिससे video स्ट्रीम करना या बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड करना मुश्किल हो जाता है।

    इसके अतिरिक्त, आपके डिवाइस और वीपीएन server के बीच की दूरी भी आपके इंटरनेट की गति को प्रभावित कर सकती है।

     

    सीमित सर्वर विकल्प-Limited server options:-

    सभी वीपीएन के पास हर देश में server नहीं होते हैं, जो एक समस्या हो सकती है यदि आपको किसी विशिष्ट स्थान तक सीमित सामग्री तक पहुंचने की आवश्यकता हो।

    कुछ वीपीएन आपके द्वारा कनेक्ट किए जा सकने वाले सर्वरों की संख्या को भी सीमित कर सकते हैं, जिससे तेज़ कनेक्शन ढूंढना मुश्किल हो सकता है।

     

    वीपीएन महंगे हो सकते हैं- VPNs can be expensive:-

    जबकि कुछ मुफ्त वीपीएन उपलब्ध हैं, अधिकांश विश्वसनीय और भरोसेमंद वीपीएन सेवाओं के लिए सदस्यता शुल्क की आवश्यकता होती है।

    यह उन लोगों के लिए बाधा बन सकता है जिनके पास वीपीएन सेवा के लिए भुगतान करने के लिए बजट नहीं है।

     

    वीपीएन को ब्लक किया जा सकता है-VPNs can be blocked:-

    चीन जैसे कुछ देशों में सख्त इंटरनेट सेंसरशिप कानून हैं और वीपीएन ट्रैफ़िक को सक्रिय रूप से ब्लक करते हैं। इसका मतलब यह है कि यदि आप इनमें से किसी एक देश में यात्रा कर रहे हैं या रह रहे हैं, तो आप वीपीएन का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

     

    कुछ उपकरणों के लिए सीमित समर्थन-Limited support for certain devices:-

    जबकि कई वीपीएन windows, mac, ios और android डिवाइसों के लिए App पेश करते हैं, वे gaming console या smart TV जैसे अन्य उपकरणों के साथ संगत नहीं हो सकते हैं।

    यह आपके सभी उपकरणों पर वीपीएन का उपयोग करने की आपकी क्षमता को सीमित कर सकता है।

     

    सुरक्षा जोखिम-Security risks:-

    जबकि एक वीपीएन आपकी गोपनीयता को online सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है, एक विश्वसनीय प्रदाता चुनना महत्वपूर्ण है।

    कुछ वीपीएन आपकी गतिविधि को लग कर सकते हैं या तीसरे पक्ष के विज्ञापनदाताओं को आपका डेटा बेच सकते हैं।

    इसके अतिरिक्त, यदि वीपीएन प्रदाता के सर्वर से छेड़छाड़ की जाती है, तो आपका डेटा जोखिम में हो सकता है।

     

    आज आपने क्या सीखा

    मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वीपीएन क्या है (What is VPN in Hindi) जरुर पसंद आई होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को VPN कैसे काम करता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है।

    इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे। यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं।

    यदि आपको यह post VPN क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये।

     

     

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ