google-site-verification: googleba84d295fe3d319f.html Chat GPT क्या है, कैसे Download और Use करे?

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Chat GPT क्या है, कैसे Download और Use करे?

वर्तमान समय में लोगों को Chat GPT के बारे में काफी कुछ सुनने को मिल रहा है। वही चैट जीपीटी के बारे अधिकांश व्यक्ति जानने के लिए बेताब हो रहे है के “Chat GPT Kya Hai

वही ऐसा सुनने में आ रहा है कि Chat GPT गूगल को भी काफी टक्कर देती नजर आ सकती है। जानकारी के मुताबिक, चैट जीपीटी एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आप कुछ भी सवाल पूछते है, तो उसका जवाब आपको लिख कर दिया जाता है। 

हालांकि, अभी इसपर और भी कार्य किया जा रहा है और काफी जल्दी इसे बड़े स्तर पर लोगों के बीच पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। दरअसल, अभी तक जिन्होंने भी सोशल मीडिया यूजर के तौर पर इसका उपयोग किया है, उन्होंने काफी पॉजिटिव साइन दिया है।

तो चलिए अब बिना समय गंवाए ChatGPT क्या है और कैसे काम करता है से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेते है। 

ChatGPT क्या हे-What is ChatGPT in Hindi?

चैट जीपीटी (Chat GPT) एक विस्तृत भाषा मडल है जो openai द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल है जो संभवतः सभी प्रकार के भाषाओं को समझता है। चैट जीपीटी का नाम "जीपीटी" इसलिए है क्योंकि इसे "भाषा सामग्री प्रज्ञाता" के रूप में भी जाना जाता है।




 

ChatGPT एक विशाल संसाधन है जो मुख्य रूप से फिल्म, TV show, web page, ब्लग, समाचार आर्टिकल और social media पोस्ट्स जैसी सामग्री से प्रशिक्षित हुआ है। यह उच्चतर स्तर की भाषा समझ और उत्तर देने की क्षमता होने के साथ-साथ लेखक के लिए सुझाव देने में भी मदद करता है।

 

इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे automated customer support, विज्ञापन, वेब डेवलपमेंट और एनालिटिक्स।

 

ChatGPT काम कैसे करता है-How ChatGPT Works in Hindi?

 

ChatGPT एक deep learning मडल है जो text संदेशों के आधार पर सीखता है। इसके लिए, इसे बहुत सारे टेक्स्ट डेटा से प्रशिक्षित किया गया है, जो इंटरनेट से लिया गया है। यह डेटा tag करने वाले व्यक्तियों द्वारा सामान्य वाक्य संरचना, व्याकरण, और विषयों पर आधारित है।

 

जब एक उपयोगकर्ता ChatGPT से एक प्रश्न पूछता है, तो model प्रथमतः उसकी भाषा और वाक्य संरचना को समझने का प्रयास करता है। उसके बाद, इसे पूर्व ट्रेन किए गए डेटा का उपयोग करके उत्तर देने का प्रयास करता है।

 

इस प्रक्रिया में, ChatGPT विभिन्न विधियों का उपयोग करता है जैसे किword embedding, रिकरेंट न्यूरल नेटवर्क और ट्रांसफॉर्मर। यह तकनीकों का उपयोग करके पिछले संदेशों के आधार पर उत्तर देने की कोशिश करता है।

 

यदि model को उत्तर नहीं मिलता है, तो वह उपयोगकर्ता के लिए एक त्रुटि संदेश भेज देता है। अधिकतर देशों में हिंदी एक प्रमुख भाषा है और ChatGPT ऐसे देशों में उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विषयों पर संदेशों के माध्यम से सहायता प्रदान कर सकता है। जै

 

से, यदि आप किसी restaurant के बारे में जानना चाहते हैं, तो आप ChatGPT से एक प्रश्न पूछ सकते हैं जैसे कि "मेरे शहर में अच्छा restaurant कौन सा है?" और model आपको उचित उत्तर प्रदान करेगा।

 

ChatGPT के साथ, उपयोगकर्ता को अपने घर से ही अपने प्रश्नों के जवाब प्राप्त करने में मदद मिलती है। इससे उपयोगकर्ता को समय और प्रयास की बचत होती है |

Chat GPT किसने बनाया- Who made Chat GPT in Hindi ?

ChatGPT को बनाने वाली कंपनी openai है। Openai एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो विभिन्न एमएल एप्लीकेशन विकसित करती है।

 

चैटजीपीटी को बनाने के लिए, openai ने technology के बड़े महानायकों में से एक गणेश वर्मा को अंतर्गत कर लिया था। गणेश वर्मा openai के एक सीनियर रिसर्च साइंटिस्ट हैं जिन्होंने चैटजीपीटी का विकास किया।

 

चैटजीपीटी के विकास के दौरान, गणेश वर्मा ने विभिन्न Machine Learning Technology का उपयोग करते हुए इसे विकसित किया था।

 

चैटजीपीटी को live लाने के बाद, लोगों ने उसके साथ बातचीत करना शुरू कर दिया। अब चैटजीपीटी एक लोकप्रिय tool बन गया है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है।

Chat GPT क्या कर सकता है- What Chat GPT can do in Hindi?

ChatGPT का उपयोग विभिन्न भाषाओं में अनुवाद, प्रश्नों के उत्तर देने और संवाद के रूप में किया जा सकता है। इसमें कई फायदे हैं, जिनकी मदद से इसे एक शक्तिशाली और उपयोगी tool बनाया गया है।

 

1.      अनुवाद: ChatGPT भाषा के अनुवाद के लिए एक अत्यंत उपयोगी tool है। यह बहुत सारी भाषाओं में अनुवाद कर सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को बहुत सारे समय और परेशानी से बचाता है।

 

2.      संवाद का संचार: ChatGPT उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने में भी मदद करता है। इसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं के प्रश्नों के उत्तर दिए जा सकते हैं और उन्हें आवश्यक सलाह दी जा सकती है।

 

3.      Code Writting: यदि आपको किसी विशेष समस्या को हल करने में परेशानी हो रही है तो AI चैटबट से code लिखने के लिए कहें। इसके अतिरिक्त, यह आपके लिए code लिखेगा यदि आप उसे बताते हैं कि कौन सी proggraming language का उपयोग करना है।

 

ChatGPT कैसे Download करे-How to download ChatGPT in Hindi?

AI भाषा मडल के रूप में, ChatGPT को एक नियमित software या application की तरह download नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, आप ChatGPT को विभिन्न platform के माध्यम से excess और उपयोग कर सकते हैं।

ChatGPT को अपने वेब ब्राउजर के अंदर ओपन करने के लिए आप OpenAI की वेबसाइट पर जाएं, फिर ChatGPT के किसी भी थर्ड पार्टी इम्प्लीमेंटेशन को भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

OpenAI की वेबसाइट पर जाने के लिए आप “https://www.openai.com/” यूआरएल को अपने ब्राउजर में ओपन करें, और फिर ChatGPT से अपनी क्वेरीज पूछ सकते हैं।

 

Chat GPT कैसे Use करे-How to use ChatGPT in Hindi? 

इस लिख में हम आपको step by step बताएंगे कि आप chatgpt को कैसे use कर सकते हैं।

Step 1: इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करें

ChatGPT का उपयोग करने के लिए आपको किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करना होगा। आप Google Chrome, Mozilla Firefox, या Safari जैसे ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

 

Step 2: वेबसाइट पर जाएं

अब आपको ChatGPT की आधिकारिक वेबसाइट https://chatgpt.com/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर आपको "Start Chatting" बटन पर क्लिक करना होगा।

 

Step 3: ChatGPT लोड होगा

जैसे ही आप "Start Chatting" बटन पर क्लिक करेंगे, ChatGPT लोड हो जाएगा। आप एक स्वागत संदेश देखेंगे जिसमें आपका स्वागत किया जाएगा।

 

Step 4: ChatGPT से बातचीत शुरू करें

ChatGPT लोड होने के बाद, आप उससे बातचीत शुरू कर सकते हे |

 

क्या Chat GPT, Google को खत्म कर देगी (Will Chat GPT Kill Google)

ChatGPT एक उन्नत और वर्तमान समय का तकनीकी उत्पाद है जो लोगों को एक साथ बातचीत करने की सुविधा प्रदान करता है।

 

इसके उपयोग से लोग उनके internet browser पर जाकर chatGPT से बातचीत कर सकते हैं। यह एक नई technology है, जो कि Google जैसे सर्च इंजन को बदल सकती है।

 

लेकिन क्या चैटजीपीटी गूगल को मार डालेगा? यह एक बड़ा सवाल है। दरअसल, यह सम्भव नहीं है। इसलिए आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे कि क्या चैटजीपीटी गूगल को मार डालेगा?

 

गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है जो इंटरनेट पर सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले सर्च इंजन में से एक है। लोग अपनी जरूरतों के अनुसार गूगल पर सर्च करते हैं। इसके अलावा, गूगल अन्य उत्पाद भी प्रदान करता है जैसे Google Drive, Gmail, YouTube आदि।

 

इसलिए, ChatGPT गूगल की जगह नहीं ले सकता है। यह एक नई technology है जो लोगों को बातचीत करने की सुविधा प्रदान करती है |

 

Chat GPT को कब लांच किया गया?

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था।

Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है? 

Chat GPT का फुल फर्म होता है Chat Generative Pre-Trained Transformer (चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर)।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Chat GPT Kya Hai और कैसे काम करता है का यह पोस्ट पसंद आया होगा। क्योंकि आज के लेख में मैंने आप सभी को ChatGPT क्या है इससे जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है।

इसके साथ ही अगर आपको हमारे आज के इस Chat GPT Kisne Banaya के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही पोस्ट पसंद आए, तो शेयर करना ना भूलें। 

 

 

 

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ