google-site-verification: googleba84d295fe3d319f.html HINDIME

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

 MCA Kya Hai, MCA Course Kya Hai, MCA क्या होता है, MCA के लिए क्या Eligibility होती है, MCA करने के फायदे, MCA का Working Area क्या है, MCA कोर्स के बाद अनुमानित सैलरी. अगर आप MCA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

MCA Kya Hai - MCA in Hindi

MCA का पूरा नाम Master of Computer Application है. MCA तीन साल का डिग्री कोर्स है. आज के समय में कंप्यूटर इंटरनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है. आज के समय मे कंप्यूटर सीखना तो आम बात हो गयी है लेकिन अब लोग इसमें भी कुछ नया करने के लिए मेहनत करते हए दिखाई दे रहे है. MCA कंप्यूटर और सूचान प्रौद्योगिकी से सम्बंदित ही कोर्स है.

जो छात्र MCA करना चाहते है उन छात्र के पास कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी मे Graduation जो किसी भी Recognized University से पूरा होना जरुरी है. यानी जिन छात्र ने BCA, B.Sc. पूरा किया हुआ है वो MCA में प्रवेश ले सकते है और साथ में उन छात्र के पास 12 th में Mathematics या Statistics Subject होना जरूरी है. MCA के लिए प्रवेश परीक्षा भी होते है जो देने बहुत अनिवार्य होते है. जिसे All India MCA Common Entrance Test कहा जाता है.

MCA मे कुल 6 Semester होते है. First Semester पर आम तौर पर मूल विषय होते है 2nd Semester से 6th Semester तक Deep Knowledge के साथ Last Semester मे Project भी देना होता है. Project बनाने के लिए अलग अलग तरह की प्रोग्रामिंग भाषा जैसे C, C++, JAVA, PHP, MYSQL का प्रयोग किया जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ