google-site-verification: googleba84d295fe3d319f.html Bandwidth किया हे – What is bandwidth in Hindi और बैंडविथ मापने की इकाई क्या है – What is the unit of measurement of bandwidth

Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Bandwidth किया हे – What is bandwidth in Hindi और बैंडविथ मापने की इकाई क्या है – What is the unit of measurement of bandwidth

 


What is bandwidth in Hindi

    


Internet हमारा लाइफ का एक एसा जरुरी हिसा बन गया हे जेसे सोना जागना आज हमको हमारा छोटी से भि  छोटी जरुरत को पूरा करने के लिये हमें internet की जरुरत पड़ती हे.

 Internet एक बहुत बड़ा electronic जाल हे जो कि wired और wireless दोनों तरहा का होता हे. दोनोंही स्तितियो में internet का इस्तेमाल करते हुए हम कई बार एक सब्द को सुनते हे जो हे bandwidth.

 हममें से कई लोग जानते नेहि हे की ईए bandwidth होता किया हे ? तो आज इस blog post  में इसीके बारे में जानेंगे की bandwidth किसे केहेते हे bandwidth केसे काम करता हे , bandwidth को केसे और किउं मापा जाता हे, bandwidth की चिन्ह किया हे ,bandwidth का इस्तेमाल कंहा और केसे किया जाता हे इसीलिए दोस्तों इस भिडियो को पूरा जरुर पढे. तो चलिए जानते हे की bandwidth किया हे ?

 

बैंडविड्थ किया हे - What is Bandwidth in Hindi  

 

एक निस्चित समये पे कितने data एक स्थान से दुसरे स्थान पे पौन्चाया गया हे इसे मापने की बिधि को bandwidth केहेते हे. 

आम तोर पर bandwidth को byte/rate की रूप में ब्यक्त किया जाता हे और इसे byte/second से मापा जाता हे. Bandwidth सब्द कोई connection की संचालन ख्य्मता अर्थात ट्रांसमिशन केपासिटी को ब्यक्त करता हे. 

जब internet connection की गुणबर्ता और गति की बात आती हे. तो इये एक मेहेत्वपूर्ण कारक हे.

 
 बैंडविड्थ को कंहा कंहा और किस किस रूप में इस्तेमाल किया जाता हे - Where and how is bandwidth used ?

 

Computer में internet की अलावा कई अन्य technique खेत्रो में bandwidth का उपयोग किया जाता हे. उधराण के लिये signal processing की खेत्र में इसका इस्तेमाल transmission की उपरी और निचले अबर्तियो फ्रीक्वेंसी की बिच की अंतर को बताने के लीये होता हे.

यह ट्रांसमिशन रेडियो का भी हो सकता है. आमतौर पर ऐसे स्थिति में hertz से मापा जाता हैपाइप से बेहने वाले पानी को मापने के संदर्भ को मापने के लिए भी बैंडेज का प्रयोग होता है.

ऐसे स्थिति में प्रति सेकंड bit की जगे gallon प्रति मिनट से इसे मापा जा सकता है. जैसे की हम ऊपर बताए हैं bandwidth को मूल रूप से बीट पर सेकंड से मापा जाता है ऐसे बीपीएस के रूप में व्यक्त किया जाता है.

हालांकि आजकल bandwidth को व्यक्त करना बहुत आसान हो गया है. आजकल नेटवर्क्स बहुत अधिक बैंडविथ कैपेसिटी वाला होते हैं और इनका छोटी इकाई योका उपयोग करके आसानी से व्यक्त किया जा सकता है.

अब ऐसे मैट्रिक्स का बड़े नंबर को देखना आम हो गया है जैसे कि एमबीपीएस मेघा बीट पर सेकंडजीबीपीएस गीगा बीट प्रति सेकंड या टीबीपीएस टेराबाइट प्रति सेकंड रूप में होते हैं और टेराबाइट की बाद पेटाबाइट,एग्जा बाइट,जेटा बाइट,योटा बाइट आते हैं.

 जिसमें प्रत्येक बाइट पावर का प्रतिनिधित्व करते हैं. और क्या आप जानते हैं दोस्तों की bandwidth को मापने की विधि क्या है. तो चलिए जानते हैं

 

 Bandwidth को मापने की विधि क्या है - What is the method of measuring bandwidth?

 

बैंडविथ को मापने का कई अलग-अलग तरीके है.आमतौर पर बैंडविथ को मापने के लिए सॉफ्टवेयर या फेमवेयर और एक नेटवर्क इंटरफेस का उपयोग किया जाता है.

उदाहरण के लिए सामान्य बैंडविथ मापन में टीटीसीपी और पीआरटीजी नेटवर्क मॉनिटर टेस्ट का उपयोग शामिल है. डीटीसीपी दो होस्टसेंडर और रिसीवर के बीच आईपी नेटवर्क पर प्रभाव क्षमता को मापता है.

अर्थात दोनों नेटवर्क के बीच कितनी गति से संपर्क हो रहा है इसको मापना है दोनों होस्ट एक तरफ की यात्रा करने मैं लगे बाइट्स की संख्या और कुल समय को प्रदर्शित करते हैं पीआरटीजी का उपयोग लंबे अंतराल को मापने के लिए किया जाता है.

यह ग्राफिकल इंटरफेस और चाट की जरीए  बैंडविथ को दर्शाता है साथ में भिन्न इंटरफेस के बीच में यह ट्रैफिकको भी मापता है .

आमतौर पर बैंडविथ को मापने के लिए एक विशिष्ट अवधि के दौरान भेजे गए और प्राप्त किए गए ट्रैफिककी कुल मात्रा को गिना जाता है परिणाम स्वरूप इसे प्रति सेकंड माफ संख्या के स्वरूप व्यक्त किया जाता है.

बैंडविथ को मापना एक अन्य तरीका यह है की निश्चित साइज की  कुछ फाइलों को ट्रांसफर किया जाए और देखा जाए कि ट्रांसफर में कुछ कितना समय लग रहा है

इसके बाद परिणाम को बीपीपीएस में परिवर्तन किया जाता है जिसके लिए फाइल की साइज को टोटल लगे समय पर भाग दीया जाता है अधिकतर कंप्यूटर में इंटरनेट स्पीड टेस्ट करने के लिए इसी विधि का प्रयोग किया जाता है.

 

Bandwidth काम केसे करता हे – How bandwidth works in Hindi


टेलीकम्युनिकेशन सेंटर्स को बंदूक का कहां कहां और किस किस एप्लीकेशन होना है और इसके लिए कितना Bandwidth लगेगा इसका पता लगाना होता है इसके लिए दो तरीके हैं .

        नंबर 1 पहले तो वह पता लगाती है कितना Bandwidth नेटवर्क उपलब्ध है इसे वीट प्रति सेकंड में ही व्यक्त किया जाता है.

       नंबर अब एक एप्लीकेशन को कितने बैंडविथ के जरूरत है यह तय किया जाता है यह भी बीट पर सेकंड में व्यक्त होता है.

Bandwidth नेटवर्क जितना बड़ा होगा उसे एक बार में उतना ही अधिक डाटा भेज या प्राप्त कर सकते हैं बैंडविथ काम कैसे करता है इसका अंदाजा इस उदाहरण से लगाया जा सकता है

एक पानी का पाइप जितना बड़ा होगा उसमें से उतना ही अधिक पानी वह सकेगा बैंडविथ इसी सिद्धांत पर काम करता है कि नेटवर्क का जीतना बड़ा कम्युनिकेशन लिंक होगा ओ एक सेकंड में उतना ही अधिक डाटा ट्रांसफर कर सकेगी.

 

Bandwidth को किउं मापा जाता हे – Why is Bandwidth Measured?


कई कारणों से Bandwidth को मापना जरूरी होता है मान लीजिए आप इंटरनेट कनेक्शन किस कंपनी से खरीदा अब आपको यह जांचना होता है कि जितना इंटरनेट स्पीड का वादा हमें किया गया था वह पूरा हो भी रहा है या नहीं.

तब हमको Bandwidth को मापना जरूरत पड़ती है. ऑनलाइन बैंडविथ टेस्ट के लिए बीएसएल रिपोर्ट स्पीड टेस्ट का प्रयोग किया जाता है कि कंपनी ने जिस 40mbps पर सेकंड स्पीड का वादा किया है और जिसके लिए उन्होंने रुपया लिया है वह पूरा हो भी रहा है या नहीं.b

 

 बैंडविथ प्रबंधन की जरूरत क्यों है - Why bandwidth management is needed?


दूरसंचार कंपनियों से सबसे अधिक बैंडविथ खरीदी जाती है अधिकांश बैंडविथ को upto कहकर बेचा जाता है जैसे upto 40mbps पर सेकंड .

इसका मतलब है कि ग्राहक को 40 mbps पर सेकंड की स्पीड मिल सकती है लेकिन connection का उपयोग करते समय हमेशा यही स्पीड रहे यह जरूरी नहीं.

अलग-अलग समय पर या अलग-अलग परिस्थितियों में स्पीड ज्यादा या कम हो सकती है.

 

Bandwidth कनेक्शन लेने के तरीके क्या क्या है - What are the ways to get Bandwidth connection?


बैंडविथ जो कम्युनिकेशन का बड़ा साधन है को आमतौर पर महीनों के हिसाब से बेचा जाता है सब्सक्राइबर महीनों के हिसाब से अपना प्लान चुनता है. 

हालांकि अब लोग अपनी जरूरत के हिसाब से ज्यादा बैंडविथ लेने के लिए इसे अलग से भी खरीदते हैं ऐसे बैंडविथ को बैंडविथ ऑन डिमांड कहा जाता है.

लोग अपनी जरूरत के हिसाब से इसे एक्स्ट्रा खरीदते हैं बैंडविथ ऑन डिमांड एक ऐसा तरीका है जिससे बिना कोई बाधा के आप अपना काम कर सकते हैं इंटरनेट पर बहुत ट्रैफिक होने के बाद बेभी.

बैंडविथ ऑन डिमांड का प्रयोग ज्यादातर वाइड एरिया नेटवर्क wan में क्या जाता है. ताकि कोई जरूरी मौके पर बैंडविथ की क्षमता बढ़ाई जा सके इस तरीके का इस्तेमाल करके एक शेयर टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क पर Bandwidth की क्षमता बढ़ाई जा सकती है. 

और सब्सक्राइबर बस उतना ही भुगतान करता है जितना उसे इस्तेमाल किया है ज्यादातर सर्विस प्रोवाइडर इस सुविधा को वह अपने उपभोक्ता को देते हैं.

वह जो नेटवर्क लिंक सब्सक्राइबर को देते हैं उसमें एक्स्ट्रा बैंडविथ का ऑप्शन होता है. कस्टमर जितना बैंडविथ इस्तेमाल करता हैओ उतने ही रुपया देता है. 

उदाहरण के लिए किसी ने 100 एमबीपीएस का कनेक्शन लिया लेकिन उस कनेक्शन में 1GB तक इस्तेमाल करने की क्षमता होती है कस्टमर चाहे तो हंड्रेड एमबी से अधिक अधिक उपयोग कर सकता है. कई बार सर्विस प्रोवाइडर एक्स्ट्रा bandwidth बिना किसी चार्ज के भी दे देता है. 


आज आपने क्या सीखा - Conclusion

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और बैंडविथ से संबंधित हर जानकारी आपको मिल गई होगी. 

हमारी कोशिश यही रहती है कि जिस विषय पर हम आर्टिकल लिखें उसमें सारी जानकारी दे सकें.

अगर आपके पास कोई सवाल यह सलाह हो तो आप जरूर हमें कमेंट करें अगर आपको हमारा इये article अच्छा लगा हो लाइक और शेयर कीजिए ताकि बाकी लोगों को भी यह जानकारी पहुंच सके धन्यवाद.

 

 

 

 

 

 

 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ